Tuesday, October 10, 2023

10 दिन में घर बैठे कंप्यूटर सीखे शार्ट ट्रिक्स में

हम बेसिक कंप्यूटर कोर्स को शार्ट ट्रिक्स द्वारा 10 दिन में घर बैठे सीखाते है | कंप्यूटर एक जटिल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो डेटा को संसाधित करता है और निर्देशों के एक सेट के अनुसार विभिन्न कार्य करता है। इसमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों घटक शामिल हैं जो गणना करने, डेटा संग्रहीत करने और पुनर्प्राप्त करने और अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला को निष्पादित करने के लिए एक साथ काम करते हैं।
Q(1) कंप्यूटर कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं? How many buttons are there in a computer keyboard? कंप्यूटर कीबोर्ड पर बटनों की संख्या कीबोर्ड के लेआउट और डिज़ाइन के आधार पर भिन्न हो सकती है। हालाँकि, एक मानक पूर्ण आकार के कीबोर्ड में आमतौर पर 104 से 105 कुंजियाँ होती हैं। इन कुंजियों को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिनमें शामिल हैं: अल्फ़ान्यूमेरिक कुंजियाँ:(Alphanumeric keys): ये कीबोर्ड के मुख्य टाइपिंग क्षेत्र पर पाई जाने वाली मानक अक्षर और संख्या कुंजियाँ हैं। फ़ंक्शन कुंजियाँ (F1, F2, आदि):Function keys (F1, F2, etc.): ये कुंजियाँ आमतौर पर कीबोर्ड के शीर्ष पर स्थित होती हैं और सॉफ़्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर विभिन्न कार्यों को करने के लिए उपयोग की जाती हैं। संशोधक कुंजियाँ (Ctrl, Alt, Shift):Modifier keys (Ctrl, Alt, Shift) इन कुंजियों का उपयोग विशेष कार्यों को करने के लिए अन्य कुंजियों के साथ संयोजन में किया जाता है। नेविगेशन कुंजियाँ (तीर कुंजियाँ, होम, एंड, पेज अप, पेज डाउन):Navigation keys (Arrow keys, Home, End, Page Up, Page Down): इन कुंजियों का उपयोग कर्सर या पेज को दस्तावेजों के भीतर या स्क्रीन पर ले जाने के लिए किया जाता है। संख्यात्मक कीपैड: कई पूर्ण आकार के कीबोर्ड पर एक अलग संख्यात्मक कीपैड पाया जाता है, जिसमें संख्याएं और गणितीय प्रतीक शामिल होते हैं। विशेष कुंजियाँ (Esc, Enter, Tab, Backspace, Delete, Caps Lock, आदि):Numeric keypad: इन कुंजियों में पाठ संपादन और कीबोर्ड नेविगेशन से संबंधित विशिष्ट कार्य होते हैं। मल्टीमीडिया कुंजियाँ (वॉल्यूम नियंत्रण, प्ले/पॉज़, आदि):Multimedia keys (volume control, play/pause, etc.): कुछ कीबोर्ड में मल्टीमीडिया फ़ंक्शंस को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त कुंजियाँ शामिल होती हैं। विंडोज़ या मैक-विशिष्ट कुंजियाँ:Windows or Mac-specific keys: कीबोर्ड के आधार पर, ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विशिष्ट कुंजियाँ हो सकती हैं, जैसे मैक कीबोर्ड पर विंडोज़ कुंजी या कमांड कुंजी। विशिष्ट कार्यों के लिए अतिरिक्त कुंजियाँ (प्रिंट स्क्रीन, स्क्रॉल लॉक, पॉज़, आदि):Additional keys for specific functions इन कुंजियों का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जो अक्सर सिस्टम नियंत्रण और स्क्रीन कैप्चर से संबंधित होते हैं। कीबोर्ड पर सटीक लेआउट और कुंजियों की संख्या क्षेत्रीय और भाषा-विशिष्ट लेआउट के आधार पर भी भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, विभिन्न देशों के कीबोर्ड में विभिन्न अक्षरों और वर्णों को समायोजित करने के लिए कुंजियों की व्यवस्था में भिन्नता हो सकती है। जबकि मानक पूर्ण आकार के कीबोर्ड में लगभग 104 से 105 कुंजियाँ होती हैं, कॉम्पैक्ट और विशेष कीबोर्ड में कम कुंजियाँ हो सकती हैं, और कुछ गेमिंग कीबोर्ड में अनुकूलन के लिए अतिरिक्त मैक्रो कुंजियाँ हो सकती हैं। सटीक लेआउट और इसमें शामिल कुंजियों की संख्या के लिए विशिष्ट कीबोर्ड के दस्तावेज़ या लेबल की जांच करना आवश्यक है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के कीबोर्ड शॉर्टकट

 माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल आपको एप्लिकेशन के भीतर नेविगेट करने और अधिक कुशलता से काम करने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार के कीबोर्ड शॉर्टकट प्...

Xyz Free Skill Course

Search Skill Course

Skill Archive

Published By Xyz Skill Copyright 2023. Powered by Blogger.

Blog Archive